फूलों के बाजार में छाया गेंदा,जमकर हो रही ख़रीदारी,कमल फूल की मांग बढ़ी

बिलासपुर। दीपावली के त्योहार में शनिवार को पूरे दिन और देर रास्त तक खरीदारी होती रही। धनतेरस के अवसर पर भगवान धन्वंतरि के साथ ही धन संपदा और समृद्धि की प्रतीक मां लक्ष्मी की पूजा हुई। पूजा अर्चना के फूल बाजार गुलजार रहा। गेंदे की जमकर बिक्री हुई।

इस साल शनिवार व रविवार दोनों ही दिन धनतेरस के मुहूर्त होने का असर बाजार में भी दिखाई दे रहा है। धनतेरस और दीपावली के स्वागत में बाजार पूरे पांच दिनों सजा हुआ है। शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी बाजार में रौनक बनी हुई है। बड़ी संख्या में लोग न्यायधानी के प्रमुख बाजार में सुबह से लेकर देर रात तक खरीदारी कर रहे हैं।

सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी की कामना से धनतेरस पर भगवान नारायण, माता महालक्ष्मी व धनकुबेर की व दीप पर्व पर भगवान श्रीगणेश, माँ महालक्ष्मी की विशेष पूजा- अर्चना के लिए पूजन सामग्री के साथ ही साज सज्जा का बाजार भी गुलजार है। खासकर फूल बाजार में कुछ ज्यादा ही रोक देखने को मिली। गेंदा की मांग कुछ ज्यादा ही निकली। गेंदा लड़ी 80 से 110 रुपये तक बिकी।

फूल बाजार में दीप पर्व को लेकर गेंदा फूलों की लड़ी से बाजार सजा हुआ है। इस वर्ष कोलकाता,नासिक, बंगलुरु, नागपुर आदि समेत राज्य के कई शहरों से फूल मंगवाए गए हैं। शनिवार को केसरिया गेंदा लड़ी 80 से 110 रुपये, पीले गेंदे की लड़ी 50 से 60 रुपये, कोलकाता की पीले-लाल डिस्को गेंदा की लड़ी 00 रुपये, गुलाब 10 से 20 रुपये प्रति नग, जलवेरा पुष्प 20 से 25 रुपये नग, आर्कीडी फ्लावर 80 रुपये नग, पत्तों की लड़ 80 रुपये पीस के मूल्य पर बेची गई। रविवार व सोमवार को फूलों के दाम और अधिक बढ़ने की संभावना है।

कमल फूल की मांग

लक्ष्मी पूजन में कमल फूल का विशेष महत्व है। बाजा में शनिवार को कमल फूल की जमकर बिक्री हुई। रविवार और सोमवार को भी बिक्री होगी। ग्रामीण क्षेत्रों से किसान तालाब में खिले कमल फूल तोड़कर बेच रहे हैं। किसानों के लिके यह आय का अच्छा जरिया बन गया है।

मूर्तियां व पूजा सामग्री के दाम एक नजर में

पूजा व त्यौहारी सामग्री के बाजार आमापारा में लक्ष्मीजी, गणेशजी व ग्वालिन की छोटी-बड़ी मूर्तियां 90 से लेकर 800 रुपये मूल्य पर उपलब्ध हैं। वहीं अन्य सामग्रियों में खासकर मिट्टी के दीये 25 रुपयेदर्जन, धानबाली का झूमर 10 से 60 रुपये, पूजन में लगने वाली सामग्री- कपड़ा, लाई, बताशा 20 रुपयेपैकेट, हूबहू गेंदा फूल जैसे दिखने वाले पॉलिथिन के बने कृत्रिम फूलों की लड़ी भी बाजार में 80 से 150 रुपये में बिक रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button