राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर के प्रथम चरण का हुआ समापन

जांजगीर-चांपा, कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के दिशा-निर्देशन में जिले में 06 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर पर जिले के सभी ग्रामीण और नगरीय निकायों में छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन किया गया। जिसके तहत आज हाई स्कूल मैदान जांजगीर में छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेल के प्रथम चरण का विभिन्न जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में समापन समारोह आयोजित किया गया।
राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर पर आयोजित दलीय एवं एकल श्रेणी के सभी 14 प्रकार के पारंपरिक खेलों में बच्चें, बुजुर्ग, युवाओं सहित महिला प्रतिभागियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आज समापन समारोह के अंतिम दिन भी महिला खिलाड़ी हाई स्कूल जांजगीर में कबड्डी, फूगड़ी खेल में भी उत्साहपूर्वक शामिल हुए। आज हाईस्कूल परिसर में समापन समारोह के अवसर पर गेड़ी, रस्साकसी, कबड्डी और फुगड़ी खेल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री शशिकान्ता राठौर, नगर पालिका अध्यक्ष भगवानदास गढ़ेवाल, पार्षदगण सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, नगर पालिका सीएमओ चंदन शर्मा, खेल अधिकारी बैस सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 06 अक्टूबर को प्रदेश स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक की शुरूआत की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्त्तीसगढ़ की संस्कृति से लोगों को जोड़कर रखने व स्थानीय खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए ‘‘छत्तीसगढ़िया ओलंपिक‘‘ का आयोजन 06 अक्टूबर 2022 से 06 जनवरी 2023 तक किया जा रहा है। इसके अंतर्गत दलीय एवं एकल श्रेणी में 14 प्रकार के पारम्परिक खेलों को शामिल किया गया है, जिसमें 18 वर्ष से कम, 18 से 40 वर्ष एवं 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हो रहे हैं। इस खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल जैसे-गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बाटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद इत्यादि में सभी वर्ग के प्रतिभागी उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं। यह प्रतियोगिता गांव से लेकर राज्य स्तर तक 06 स्तरों पर होगी। जिसकी शुरूआत राजीव युवा मितान क्लब स्तर से हुई है, इसके बाद जोन स्तर पर फिर विकासखण्ड, नगरीय क्लस्टर स्तर, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button