छत्तीसगढ़ को इनोवेशन का नेशनल अवार्ड:10 लाख से ज्यादा लोगों को घर बैठे मिला ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी; इसमें सेंट्रलाइज्ड QR सिस्टम

आत्मनिर्भर भारत समिट में छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग में चल रही ऑनलाइन सुविधा को इनोवेशन अवार्ड प्राप्त हुआ है। यह अवार्ड टेक्सटाइल मंत्रालय भारत सरकार के सचिव यूपी सिंह ने प्रदान किया। नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन में देश भर के परिवहन और अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

दिल्ली में आयोजित समिट में परिवहन विभाग की ओर से चल रही ऑनलाइन प्रोजेक्ट को सम्मानित किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के अपने प्रेजेंटेशन में बताया कि सारथी योजना के अंतर्गत तुंहर सरकार तुंहर द्वार योजना में अब तक 10 लाख से ज्यादा आरसी और डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) स्पीड पोस्ट के माध्यम से घर पहुंचाए जा चुके है। जिससे आवेदकों को परिवहन कार्यालय में पुन: कार्ड प्राप्त करने आने की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

योजना के अंतर्गत आरसी एवं डीएल के लिए वर्तमान में केंद्रीयकृत नई क्यूआर आधारित प्रणाली अपनाई गई है। इससे QR कोड स्कैन करते ही गाड़ी और ड्राइविंग लाइसेंस की समस्त जानकारी प्रवर्तन अधिकारी को तत्काल प्राप्त हो जाती है। Form1(A) ऑनलाइन मेडिकल प्रमाण पत्र फॉर्म 1ए जारी करने वाला पहला राज्य छत्तीसगढ़ है। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदकों का डॉक्टर्स के द्वारा ऑनलाइन जारी किया जाता है। परिवहन विभाग के द्वारा प्रवर्तन को इफेक्टिव बनाने के लिए ई चालान ऐप लागू किया गया है। सड़कों पर यातायात नियमों का उलंघन करने वाले वाहन चालकों पर ई-चालान के माध्यम से आवेदकों के दर्ज मोबाइल नंबर पर कार्यवाही हेतु चालान भेजे जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button